ब्रकेिंग न्यूज अपडेट: जोशीमठ सरकार ने तय किया मुआवजा फिलहाल मिलेंगे डेढ लाख

joshimath

जोशीमठ में जिन 723 घरों में दरारें आ गई हैं, उनके निवासियों को 1.5 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी। शिफ्टिंग के लिए 50 हजार और मुआवजे के तौर पर एक लाख रुपये एडवांस दिए जाएंगे। मुआवजा की पूरी रकम क्या होगी ये बाद मे तय होगा। एक सप्ताह में सर्वे पूरा कर लिया जाएगा और उसके बाद यह मदद दी जाएगी।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी के सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने जोशीमठ में  विरोध कर रहे लोगों को कहा कि एक सप्ताह के भीतर होटलों को ध्वस्त कर दिया जाएगा और प्रत्येक प्रभावित परिवार को 1.5 लाख रुपये दिए जाएंगे।उन्होंने लोगों से अनुरोध किया है कि वे 2 होटलों को तोडऩे में उनका साथ दें।

जोशीमठ में 44 और घरों में दरार राहत कार्य जारी

उत्तराखंड के जोशीमठ में 44 और मकानों में दरारे आ गई है। बचाव और राहत के लिए आपदा प्रबंधन की टीमें काम कर रही हैX। आपदा प्रबंधन की टीमें लोगों के सुरक्षित स्थान पर पहुंचा रही हैं। आज कुछ और खतरनाक बिल्डिगों को तोड़ने की कारवाई की जावेगी। इस बीच सुप्रीम कोर्ट मे तत्काल सुनवाई के लिए लगी याचिका को पर कोर्ट ने तत्तकाल सुनवाई से इंकार कर दिया है। इस मामले में 16 जनवरी को सुनवाई होगी। वहीं होटल मालिकों का कहना है कि होटले तोड़ने के पहले प्रशासन को कम से कम नोटिस और मुआवजा देना चाहिए।

तमिलनाडु में गर्वनर के खिलाफ सत्ताधारी दल ने मोर्चा खोला

तमिलनाडु का नाम बदलने को लेकर पूरे राज्यपाल के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। सत्ताधारी दल DMK  और उसके सहयोगी दल TDPK ने राज्यपाल के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है । उन्होंने राज्यपाल के खिलाफ नारेबाजी करते हुए गो बैक रवि के पोस्टर भी लगाए। वहीं पोगंल के निमंत्रण कार्ड को लेकर भी बवाल है सीपीएम सासंद ने पोगंल के निमंत्रण पत्र को सोशळ मीडिय पर शेयर किया और बताया कि इसमें राज्यपाल के नाम के साथ तमिझगड लिखा है। दो दिन पहले राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान विधानसभा में जमकर हंगामा हुआ था। उस समय राज्यापाल ने तमिलनाडु का नाम बदलने की बात कही थी। इसी बीच सत्ताधारी दल ने इतना हंगामा किया कि राज्यपाल को बीच में ही अभिभाषण छोड़कर जाना पड़ा।

बंगलूरू में मेट्रो का पिलर गिरा मां-बेटे की मौत

बंगलूरू में मेट्रो का पिलर गिरने से मां-बेटे की मौत हो गई। जबकि पति और बेटी गंभीर रूप से घायल है। घटना बेंगलूरू के नागवारा की है। अंडरकंस्ट्रक्शन मेट्रो पिलर गिरने से ये हादसा हुआ।

घटना के बाद मां-बेटे ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। मां तेजस्विनी और बेटे विहान की मौत हो गई वहीं तेजस्विनी के पति और बेटी को गंभीर हालत में भरती कराया है।

मुख्यमंत्री ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं । मेट्रो के आला अफसरों ने पीड़ित परिवार को बीस लाख मुआवजा देने का ऐलान किया है। वहीं कांग्रेस ने सरकार पर निशाना साधा है औऱ कहा कि ये कमीश्न वाली सरकार है इसलिए किसी काम में गुणवत्ता नहीं है।

पाकिस्तान में हालात बदतर

कैश संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान मे हालात दिन पर दिन बदतर होते जा रहे है। पाकिस्तान में पिछले दिनों आटा लाइन मे लगकर ले रहे लोगों में भगदड़ मच गई जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई। इस समय पाकिस्तान में आटे के भाव डेढ सौ रूपए किलो चल रहे है। पाकिस्तान में पहले से ही देश ऊर्जा संकट गहराया है। ऊर्जा संकट के निपटने के लिए बाजारों सो रात 8 बजे बंद किया जाने के फरमान है तो वहीं शादी हाल रात दस बजे ही बंद करे जा रहे है। अनुमान है कि इस बुरे वक्त में पाकिस्तान की मदद सऊदी अरब कर सकता है।

Exit mobile version