यूपी की सियासत, घोसी उप चुनाव में CM योगी ने इसलिए झोंकी पूरी ताकत

BJP CM Yogi Adityanath

लोकसभा के 2024 में होने वाले चुनाव से पहले यूपी में बीजेपी ने प्रदेश के मऊ में घोसी विधानसभा उपचुनाव को लेकर पूरी ताकत झोंक दी है। यहां 5 तारीख को मतदान होगा। जिसे लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ पूरी पार्टी ने कमर कस ली है। उप चुनाव के लिए बीजेपी घोेसी में कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहती है। लिहाजा अपने दो दर्जन से अधिक मंत्रियों और पांच दर्जन से अधिक विधायकों को वहां कैंप करने का निर्देश दिये हैं।

प्रदेश में सत्तारुढ़ बीजेपी घोसी में प्रत्येक समाज को साधने की कोशिश में जुट गई है। हर जाति के प्रभावशाली नेताओं के साथ कार्यकर्ताओं की टीम बनाई गई है। इस टीम को घोसी में तैनात किया गया है।
फिलहाल अब चुनाव प्रचार के लिए अब गिनत के दिन बचे हैं। 3 सितंबर तक पार्टी अपनी पूरी ताकत यहां झोंकने की तैयारी में जुट गई है। बीजेपी ने बड़े पैमाने पर यहां नेताओं को जिम्मदेारी सौंपी है।

हर एक वोट पर बीजेपी की नजर

घोसी विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में बीजेपी ने दारा सिंह चौहान को प्रत्याशी बनाया है। जिनके सामने सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह हैं। दोनों के बीच कांटे का मुकाबला है। लिहाजा बीजेपी ने एक-एक वोट की कीमत समझते हुए हर समाज से जुड़े हुए नेताओं को क्षेत्र की हर एक छोटी-छोटी गली तक में तैनात कर दिया है। इस दौरान बीजेपी के वरिष्ठ नेता अपने बूथ कमेटियों के साथ पन्ना प्रमुखों से भी हर दिन फीडबैक ले रहे हैं। एक एक वोट पर बीजेपी की नजर है हालात ये हैं कि जो लोग रोजगार या व्यापार के चलते अपने क्षेत्र से बाहर हैं, उन्हें मतदान वाले दिन घोसी लाने की तैयारी की जा रही है। जिससे उनका मतदान हो सके। जाहिर सी बात है पार्टी अपने व्यय पर बाहर गए लोगों को लाएगी और मतदान के बाद वापस छोड़कर आएगी तो इसका लाभ भी तो उसे होगा!।

इन्हें दी पसमांदा मुस्लिम वोटर्स की जिम्मेदारी

घोसी उपचुनाव में सबसे अधिक दलित और मुस्लिम मतदाता हैं। इस लिहाज से चुनाव में बीजेपी ने मुसलमानों खासकर पसमांदा मुसलमानों को अपने पाले में लाने की तैयारी की है। यूपी सरकार में राज्य मंत्री दानिश आजाद अंसारी के साथ अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष कुंवर बासित अली सहित तमाम अल्पसंख्यक मोर्चे के पदाधिकारियों को यहां जिम्मेदारी दी है।

जाटव वोटरों को लुभाएंगे एससी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष

वहीं घोसी में जाटव वोटर्स की संख्या भी क नहीं है। जिन्हें अपने पाले में लाने के लिए बीजेपी ने यूपी सरकार में मंत्री असीम अरुण,बेबी रानी मौर्य, विजय लक्ष्मी गौतम को जिम्मा सौंपा है। रजक समाज के मतदाताओं के बीच में जाने की जिम्मेदारी पार्टी ने एससी मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र कनौजिया के साथ पार्टी प्रदेश प्रवक्ता जुगल किशोर और अनुसूचित जाति वर्ग के अपने विधायकों को सौंपी है।

राजभर संभालेंगे निषाद समाज

वहीं बीजेपी ने राजभर वर्ग के मतदाताओं को साधने के लिए योगी सरकार में मंत्री अनिल राजभर के साथ राज्यसभा सदस्य सकलदीप राजभर और इस वर्ग के दूसरे नेताओं को तैनात किया है। निषाद समाज के मतदाताओं के बीच में जाने के लिए बीजेपी ने योगी के मंत्री रामकेश निषाद और राज्यसभा सदस्य बाबूराम निषाद को जिम्मेदारी सौंपी है। उधर यादव समाज के लिए भी राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार गिरीश यादव के साथ बीजेपी प्रदेश महामंत्री सुभाष यदुवंश को मैदान में उतारा है।

प्रकाश कुमार पांडेय

Exit mobile version