हरियाणा के नूंह में ब्रजमंडल यात्रा, यूपी और राजस्थान में अलर्ट

Nuh Braj Mandal Travel

हरियाणा के नूंह में सोमवार 28 अगस्त को ब्रज मंडल शोभायात्रा को फिर से निकालने का ऐलान किया है। यात्रा पिछली बार हिंसा की वजह से अधूरी रह गई थी। हालांकि नूंह प्रशासन ने इस यात्रा को लेकर अनुमति नहीं दी है। बाद इसके भी नूंह में सोमवार 28 अगस्त को ब्रज मंडल शोभा यात्रा निकाली जाने को लेकर हिंदू संगठन अड़े हैं। जिसे लेकर प्रशासन अलर्ट है। हरियाणा ही नहीं उत्तरप्रदेश और राजस्थान में भी सरकार ने सीमावर्ती जिलों को अलर्ट कर दिया है।

पड़ोसी राज्यों के अधिकारी के साथ डीजीपी ने की बैठक

हरियाणा के डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने नूंह ब्रजमंडल यात्रा के एलान के बाद पुलिस को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सीमावर्ती राज्यों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ एक बैठक की। इस दौरान स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए समन्वित प्रयास का आह्वान किया। इस दौरान यूपी, पंजाब, दिल्ली के साथ राजस्थान और केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शामिल हुए। हरियाणा के डीजीपी ने कहा कि प्रशासन ने 3 से 7 सितंबर के दौरान नूंह में होने वाली जी20 शेरपा समूह की बैठक के मद्देनजर और 31 जुलाई की हिंसा के बाद कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिए यात्रा की अनुमति देने से इनकार कर दिया है।

29 अगस्त रात 12 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद

बता दें पिछले दिनों 13 अगस्त को पोंडरी गांव में इसे लेकर महापंचायत की गई थी। जिसके सदस्यों ने कहा है कि सोमवार 28 अगस्त को नूंह के नलेश्वर शिव मंदिर पर जल अभिषेक कर ब्रिज मंडल शोभायात्रा शुरू होगी। जो फिरोजपुर झिरका शिव मंदिर जाएगी। यहां फिरोजपुर झिरका के पांडव कालीन शिव मंदिर पर जल अभिषेक किया जाएगा। इसके बाद यात्रा श्रृंगार गांव के राधा कृष्ण मंदिर पहुंचेगी जहां यात्रा का समापन होगा। वहीं नूंह में ब्रजमंडल यात्रा निकालने के ऐलान के बाद पुलिस प्रशासन अलर्ट है। उसने सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। तनाव को देखते हुए पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा के तमाम इंतजाम किए हैं। नूंह में रविवार रात 12 बजे से 29 अगस्त रात 12 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं।

यूपी में कांवड़ यात्रा का समापन

वहीं यूपी में मुरादाबाद जिले में भी 28 अगस्त सोमवार को सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। ऐसा सावन के आखिरी सोमवार पर कांवड़ यात्रा को देखते हुए किया जा रहा है। दरअसल उम्मीद है कि आखिरी सोमवार होने पर रविवार शाम से ही कांवड़ियों की भारी भीड़ आने लगेगी। इस दौरान ट्रैफिक संभावने और छात्रो की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्कूल और कॉलेज बंद करने के आदेश दिए गए हैं। बता दें प्रदेश के बहुत से जिलों में हर साल कांवड़ यात्रा बड़े स्तर पर होती है। पिछले दो साल से कोविड के चलते ये नहीं हो पायी थी। हरिद्वार के साथ गौमुख और दूसरी जगहों पर हर साल धूमधाम से और बड़ी संख्या में कांवड़िए यात्रा निकालते हैं। इस बार दो साल के बाद ऐसा हो रहा है। लिहाजा भीड़ पहले से कहीं ज्यादा होने की उम्मीद है। कांवड़िये मंदिरों में पूजा करते हैं। इस दौरान जिले में भारी संख्या में लोगों को संभालने का काम प्रशासन का होता है।

 

Exit mobile version