सावधान..!! एक सेल्फी कर देगी आपकी जिंदगी बर्बाद…

सावधान..!! एक सेल्फी कर देगी आपकी जिंदगी बर्बाद...

आधुनिकता के इस दौर में लोगो के लिए अपना जीवन व्यापन करना सरल हो रहा है। स्मार्टफोन की उपलब्धता और इंटरनेट का तेजी से फैलना। ये लोगो के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रहा है। मगर जैसा कि हम जानते है की हर सिक्के के दो पहलू होते है। वैसे ही हर चीज में कुछ अच्छाई तो कुछ बुराई छुपी होती है। कुछ लोग आधुनिक तकनीक का सही इस्तेमाल करते है तो वही कुछ लोग ऐसे भी होते है जो इसका गलत फायदा उठाते है और धोखाधड़ी करते है। सोशल मीडिया के इस दौर में कई तरह के साइबर अपराध सामने आ रहे है। अब साइबर अपराधियों ने लोगो को ठगने का एक और नया तरीका निकाल लिया है।

सेल्फी ऑथेंटिकेशन से साइबर फ्रॉड
कई अप्लीकेशन या वेबसाइट पर अपनी पहचान साबित करने के लिए सेल्फी लेकर अपलोड करने को कहा जाता है। आजकल कई बैंक और कंपनियां भी इस तकनीक का इस्तेमाल कर रही हैं। इसे सेल्फी ऑथेंटिकेशन कहा जाता है। इस तकनीक के जरिए यह साबित होता है कि आप व्यक्ति हैं, जिसका दावा किया जा रहा है। मगर साइबर धोखेबाज इसी तकनीक का गलत फायदा उठा रहे हैं।

सेल्फी से फ्रॉड
सेल्फी ऑथेंटिकेशन से साइबर फ्रॉड हो रहा है। इसमें फर्जी ईमेल या मैसेज के जरिए एक लिंक भेजा जाता है। इसके बाद उस लिंक के खुलने पर वहा सेल्फी डालने को कहा जाता है। सेल्फी लेने के बाद उसका गलत इस्तेमाल किया जाता है।

*साइबर अपराधी किसी तरीके से फोन में मैलवेयर इंस्टाल कर देते हैं, इसके बाद वो डिवाइस के कैमरे पर नियंत्रण कर लेते हैं और आपकी मंजूरी के बिना सेल्फी ले लेते हैं।

*कई मामलों में साइबर अपराधी लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट से उनकी प्रोफाइल या फोटो चोरी कर लेते हैं। इसके बाद उसे डीपफेक यानी एआई की मदद से उसका कुछ भी बना सकते हैं और गलत इस्तेमाल कर सकते है। इससे वो आपको ब्लैकमेल भी कर सकते है

*साइबर अपराधी सेल्फी के लिए बैंक में आपके नाम पर लोन ले सकते हैं। साथ ही बैंक अकाउंट में सेल्फी का इस्तेमाल करके पैसे भी निकाल सकते हैं।

*सेल्फी के जरिए साइबर अपराधी सिम कार्ड का क्लोन तैयार कर सकते हैं। इसके बाद फोन पर आने वाले सारे कॉल, मैसेज और ओटीपी आसानी से उन तक पहुंच जाएंगे।

सेल्फी फ्रॉड से कैसे बचे
*सेल्फी फ्रॉड से बचने के लिए आपके डिवाइस पर आये किसी भी अनजान लिंक, ईमेल या मैसेज पर क्लिक ना करें ।

*किसी के साथ भी अपनी पर्सनल जानकारी, बैंक अकॉउंट डिटेल्स, पासवर्ड शेयर ना करें।

*अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स की सेफ्टी के लिए टू फैक्टर वेरिफिकेशन को ऑन रखें।

*अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स को प्राइवेट रखें ताकि आपकी फोटो का लोग गलत जगह इस्तेमाल ना कर सकें। साथ ही जिन लोगो को आप जानते है उन्हें ही अपनी फ्रेंड लिस्ट में जोड़े।

*अपने डिवाइस में हमेशा नया सॉफ्टवेयर को अपडेट रखें और एंटीवायरस सॉफ्टवेयर भी रखें, जो मैलवेयर से बचाव करता है।

Exit mobile version