कानपुर टेस्ट में आश्विन अपने नाम कर सकते है 5 रिकॉर्ड, दिग्गज वार्न को छोड़ सकते है पीछे

कानपुर टेस्ट में आश्विन अपने नाम कर सकते है 5 रिकॉर्ड, दिग्गज वार्न को छोड़ सकते है पीछे

भारतीय टीम के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन आश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट मैच में ना सिर्फ अपने शानदार प्रदर्शन से भारतीय टीम को जीत दिलाई बल्कि अपने नाम कई रिकॉर्ड भी कायम कर लिए। रविचंद्रन आश्विन ने सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट की लिस्ट में कर्टली वाल्श (519) को पीछे छोड़ दिया है। इसके साथ ही आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा शतक जड़ने का रिकॉर्ड भी आश्विन ने अपने नाम किया (5 शतक)..

भारत और बांग्लादेश के बीच सीरीज का दूसरा और अंतिम मैच कानपुर में 27 सितम्बर से खेला जाना है। इस मैच में भी आश्विन अपने नाम 5 नए रिकॉर्ड कर सकते है।

रविचंद्रन आश्विन टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में 99 विकेट ले चुके है। अब एक विकेट लेते ही उनके नाम चौथी पारी में 100 विकेट हो जायेंगे। अब तक कोई भी भारतीय खिलाडी ये कारनामा नहीं कर पाया है। आश्विन ये रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय गेंदबाज होंगे। दुनिये के 5 गेंदबाज अब तक ये कारनामा करने में सफल रहे है। जिसमे सबसे पहले नाम आता है ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर सहने वार्न का। उनके नाम सबसे ज्यादा 138 विकेट है। नेथन लायन, रंगना हेराथ, मुथैया मुरलीधरन, ग्लेन मैक्ग्रा भी चौथी पारी में 100 विकेट ले चुके है।

रविचंद्रन अश्विन कानपुर टेस्ट के दौरान बांग्लादेश के खिलाफ सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय भी बन सकते हैं। अभी यह रिकॉर्ड जहीर खान के नाम है. जहीर खान ने बांग्लादेश के खिलाफ 31 विकेट लिए थे। अश्विन कानपुर में 3 विकेट लेते ही जहीर खान से आगे निकल जाएंगे।

आश्विन कानपुर टेस्ट के दौरान वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन सकते है। फिलहाल उनसे आगे ऑस्ट्रेलिया के पेसर जोश हेजलवुड है। जिनके नाम 52 विकेट है। डब्लूटीसी में ओवरऑल सबसे अधिक विकेट नेथन लायन (187) के नाम है। आश्विन 8 विकेट लेते ही उनसे आगे निकल जाएंगे।

अश्विन टेस्ट क्रिकेट में पारी में सबसे अधिक 5 विकेट लेने के मामले में अभी शेन वॉर्न के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं। भारतीय ऑफ स्पिनर अगर कानपुर में पारी में 5 विकेट लेते हैं तो शेन वॉर्न से आगे निकल जाएंगे। मुथैया मुरलीधरन के नाम विश्व रिकॉर्ड है।

रवि आश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नेथन लायन को पीछे छोड़ देंगे। आश्विन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 522 विकेट है। वही नेथन लायन के खाते में कुल 530 विकेट है। आश्विन को लायन से आगे निकलने के लिए 9 विकेट और चटकने होंगे।

रविचंद्रन आश्विन आईसीसी टेस्ट बॉलर रैंकिंग में शीर्ष पर है। वही दूसरे पायदान पर एक और भारतीय तेज़ गेंदबाद जसप्रीत बुमराह का नाम आता है।

Exit mobile version