संत आचार्य विद्यासागर महाराज ने ली समाधि

रायपुर: जैन संत आचार्य श्री 108 विद्यासागर जी महाराज ने शिलालेख के अनुसार रविवार रात 2.30 बजे समाधि ले ली है। उन्होंने छत्तीसगढ़ के डोंगरगढ़ में चंद्रगिरि तीर्थ पर अंतिम सांस ली। उनका अंतिम संस्कार रविवार को किया जाएगा।

रायपुर: जैन संत आचार्य श्री 108 विद्यासागर जी महाराज ने शिलालेख के अनुसार रविवार रात 2.30 बजे समाधि ले ली है। उन्होंने छत्तीसगढ़ के डोंगरगढ़ में चंद्रगिरि तीर्थ पर अंतिम सांस ली। उनका अंतिम संस्कार रविवार को किया जाएगा।

*छत्तीसगढ़ में आधे दिन का राजकीय शोक घोषित

इस खबर से देशभर में शोक की लहर है. आचार्य श्री विद्यासागर महाराज के अंतिम दर्शन के लिए डोंगरगढ़ के चंद्रगिरि में बड़ी संख्या में उनके अनुयायी एकत्र हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आचार्य श्री विद्यासागर के निधन पर दुख जताया है. छत्तीसगढ़ सरकार ने आधे दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है. आचार्यश्री पिछले कुछ दिनों से अस्वस्थ थे। उन्होंने पिछले तीन दिनों से खाना और पानी पूरी तरह त्याग दिया था. आचार्यश्री अंतिम सांस तक चैतन्य अवस्था में रहे और मंत्रोच्चारण करते हुए उन्होंने अपना शरीर त्याग दिया।

*जैन संत आचार्य विद्यासागर महाराज के समाधि लेने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गहरा दुख जताया

मोदी ने कहा कि आचार्य श्री 108 विद्यासागर जी महाराज का निधन देश के लिए अपूरणीय क्षति है। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि लोगों में आध्यात्मिक जागृति के लिए आचार्य जी के बहुमूल्य प्रयासों को हमेशा याद किया जाएगा। मोदी ने आगे कहा, अपने पूरे जीवन भर वह गरीबी उन्मूलन के साथ-साथ समाज में स्वास्थ्य और शिक्षा को बढ़ावा देने में लगे रहे।

*आचार्य विद्यासागर जी आने वाली पीढ़ियों को राह दिखाते रहेंगे: शाह

केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने महान संत परम पूज्य आचार्य श्री 108 विद्यासागर जी महाराज के निधन पर दुख व्यक्त किया है और इसे देश और समाज के लिए अपूरणीय क्षति और अपने लिए व्यक्तिगत क्षति बताया है। एक्स पर एक पोस्ट में उन्होंने कहा कि परम पूज्य आचार्य श्री 108 विद्यासागर जी महाराज ने अपनी अंतिम सांस तक केवल मानवता के कल्याण को प्राथमिकता दी।केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि वह खुद को भाग्यशाली मानते हैं कि उन्हें ऐसे बुद्धिमान व्यक्ति का सानिध्य, स्नेह और आशीर्वाद मिला। उन्होंने कहा कि मानवता के सच्चे उपासक आचार्य विद्यासागर जी महाराज का निधन उनके लिए व्यक्तिगत क्षति है। शाह ने कहा कि आचार्य विद्यासागर जी महाराज ब्रह्मांड और प्रत्येक व्यक्ति के कल्याण के अपने संकल्प के प्रति निस्वार्थ रूप से प्रतिबद्ध रहे।

विद्यासागर जी महाराज ने आचार्य, योगी, विचारक, दार्शनिक और एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में समाज का मार्गदर्शन किया। वह बाहर से सहज, सरल और सौम्य थे, लेकिन अंदर से बहुत मजबूत साधक थे। अमित शाह ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य और गरीबों के कल्याण के कार्यों के माध्यम से आचार्य विद्यासागर जी महाराज ने दिखाया कि मानवता की सेवा और सांस्कृतिक जागरूकता एक साथ कैसे की जा सकती है। आचार्य विद्यासागर जी महाराज का जीवन ध्रुव तारे की तरह युगों-युगों तक भावी पीढ़ियों को राह दिखाता रहेगा। श्री शाह ने कहा कि वह आचार्य विद्यासागर जी महाराज के सभी अनुयायियों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। समाधि के समय उनके साथ पूज्य मुनिश्री योगसागर जी महाराज, श्री समतासागर जी महाराज, श्री प्रसादसागर जी महाराज ससंघ सहित उपस्थित थे। देशभर में जैन समुदाय और आचार्यश्री के भक्तों ने उनके सम्मान में आज एक दिन के लिए अपने प्रतिष्ठान बंद रखने का फैसला किया है। सूचना मिलते ही आचार्यश्री के हजारों शिष्य डोंगरगढ़ के लिए रवाना हो गए।

*पीएम मोदी ने डोंगरगढ़ में विद्यासागर महाराज के दर्शन किये थे

पिछले साल नवंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव के डोंगरगढ़ में जैन तीर्थ स्थल चंद्रगिरि का दौरा किया था और जैन संत विद्यासागर महाराज के दर्शन किए थे. विद्यासागर महाराज के दर्शन के बाद पीएम मोदी ने इसे इंटरनेट मीडिया पर शेयर करते हुए लिखा, आचार्यश्री विद्यासागर जी का आशीर्वाद पाकर मैं धन्य महसूस कर रहा हूं। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने जैन मुनि आचार्य विद्यासागर महाराज के निधन पर दुख व्यक्त किया है. साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ सहित देश और दुनिया को अपने ओजस्वी ज्ञान से समृद्ध करने वाले आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज को देश और समाज के लिए उनके उल्लेखनीय कार्यों, त्याग और तपस्या के लिए युगों-युगों तक याद किया जाएगा। मैं आध्यात्मिक चेतना के पुंज आचार्य श्री विद्यासागर जी के चरणों में वंदन करता हूँ।

 

Exit mobile version